June 25, 2024
Gorakhpur News- विवेकानन्द आदर्श निःशुल्क पाठशाला मे मनाया गया गणतंत्र दिवस, संविधान को किया गया याद

Gorakhpur News- Republic Day was celebrated in Vivekananda Adarsh Free School, Constitution was remembered.

Gorakhpur। राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के 75वें वर्षगांठ पर सामाजिक संगठन युवा जनकल्याण समिति के प्रमुख व अध्यक्ष युवा समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय द्वारा संचालित विवेकानंद आदर्श पाठशाला के होनहार बच्चों ने हर्षाेल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाया. इस दौरान अध्यक्ष कुलदीप पाण्डेय,प्रवीण राय उत्तर प्रदेश पुलिस,समाजसेवी निखिल कुमार गुप्ता तथा पं. राजेश पाण्डेय, दिव्यांशु तिवारी ने भारत माता की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए धूप दीप प्रज्वलित कर पुष्प अर्पित किये।

कार्यक्रम का संचालन पाठशाला कि संचालिका अंकिता तिवारी द्वारा किया गया. राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस को मनाते हुए उपस्थित अतिथियों ने ध्वजारोहण कर बच्चों के साथ एक स्वर में राष्ट्रगान का उच्चारण किये तथा देश के वीर शहीदों व महापुरुषों के सम्मान में नारा लगाये. बच्चों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति भी किया गया।

Gorakhpur News- विवेकानन्द आदर्श निःशुल्क पाठशाला मे मनाया गया गणतंत्र दिवस, संविधान को किया गया याद
Gorakhpur News

इस दौरान उपस्थित लगभग पचास होनहार बच्चों में संगठन अध्यक्ष युवा समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय ने तिरंगा झंडा व मिठाईयां भेंट कर गणतंत्र दिवस कि शुभकामनाएं दिये. बच्चों को सम्बोधित करते हुए अतिथियों ने कहा कि देश कि आजादी में महापुरुषों का अमूल्यनीय योगदान रहा है,गणतंत्र दिवस के दिन हम संविधान व महापुरुषों के बलिदान को याद करते हैंऔर प्रेरणा लेते हैं कि हम भी इन्ही महापुरुषों की भांति अपने देश के लिए अपने प्राण त्याग देंगे, उसकी आन-मान और शान की रक्षा के लिए हर समय तैयार रहेंगे और दोबारा कभी अपने देश को गुलामी की ज़नज़ीरो में बंधने नहीं देंगे, हम सभी को देश भक्तो से प्रेरणा लेनी चाहिए और देश की रक्षा के लिए तैयार रहना चाहिए।

Gorakhpur News- विवेकानन्द आदर्श निःशुल्क पाठशाला मे मनाया गया गणतंत्र दिवस, संविधान को किया गया याद
Gorakhpur News

इसी क्रम में संगठन अध्यक्ष युवा समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय ने बच्चों को देश कि आजादी व संविधान के ज्ञान का बोध कराते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि 26 जनवरी 1950 को पूरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगा कर सबसेे लम्बी लिखित संविधान बनाया गया और लागू किया गया था तथा हमारे देश भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया गया.प्रत्येक भारत वासियों को वीर शहीदों से प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने देश को ऊँचाईयों तक पहुंचाने के लिए प्रयास करते रहना चाहिए तथा प्रत्येक भारतवासियों का कर्तव्य बनता है कि वह देश के विकास के लिए अपना पूरा योगदान दे और देश की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!