April 21, 2024
Gorakhpur- राष्ट्रीय सेवा योजना महिला इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर का हुआ उद्घाटन

Gorakhpur- Seven-day special camp of National Service Scheme Women Unit inaugurated.

Gorakhpur गोरखपुर। राष्ट्रीय सेवा योजना, सेंट एंड्रयूज कॉलेज, गोरखपुर की महिला इकाई तथा दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर द्वारा संयुक्त रूप से सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन वार्ड संख्या-62, माया बाजार, हरिजन बस्ती, गोरखपुर में आज 06 मार्च से 12 मार्च 2024 तक किया गया है।

Gorakhpur- राष्ट्रीय सेवा योजना महिला इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर का हुआ उद्घाटन

आज प्रथम दिन औपचारिक उद्घाटन में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित अशफाक उल्लाह खान प्राणि उद्यान, गोरखपुर के पशु चिकित्सक डाॅ0 योगेश प्रताप सिंह ने स्वयंसेविकाओं को राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्य एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना सामुदायिक विकास की एक विचारधारा है।
उन्होने इन्टरनेट से हटकर प्रकृति से जुड़ने का आग्रह स्वयंसेविकाओं से किया। उन्होने कहा कि प्रकृति से जुड़ने पर जो आनन्द और सुख मिलता है, इस विलासिता भरे समाज में नहीं मिलता। अपने वक्तव्य में उन्होने कहा कि किसी भी काम को आप लगन के साथ ढृढ निश्चय होकर करेंगे तो जीवन में कभी-भी असफल नहीं होंगे।

Gorakhpur- राष्ट्रीय सेवा योजना महिला इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर का हुआ उद्घाटन

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे काॅलेज के प्राचार्य प्रोफेसर सी0ओ0 सैमुएल ने राष्ट्रीय सेवा योजना के आदर्श वाक्य ‘नाट मी बट यू’ को याद दिलाते हुए कहा कि आपको स्वयं से पहले दूसरों के बारे में सोचना चाहिए। हमारे अंदर नकारात्मक और सकारात्मक दोनों विचार होते हैं, आज आवश्यकता है कि हम अपने सकारात्मक सोच को आगे बढ़ाएं। राष्ट्रीय सेवा योजना आपके व्यक्तित्व में सकारात्मकता लाने का एक उचित माध्यम है। हम विविधताओं से भरे हुए समाज में रहते है। राष्ट्रीय सेवा योजना हमें सबको साथ लेकर चलना सिखाती है।
विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर सुभाष पी0डी0 ने कहा कि जिसने अपने छात्र जीवन में राष्ट्रीय सेवा योजना नहीं अपनाया उसका छात्र जीवन अधूरा है। राष्ट्रीय सेवा योजना हमें अपने समाज के प्रति सोच के जनरियें को बदलने का एक सशक्त माध्यम है। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 जे0 के0 पांडेय कार्यक्रम का संचालन तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्य व लक्ष्य पर प्रकाश डाला।

Gorakhpur- राष्ट्रीय सेवा योजना महिला इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर का हुआ उद्घाटन

दी0द0उ0 गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर के अहिल्याबाई इकाई की कार्यक्रम अधिकारी डाॅ0 के0 सुनीता ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना सामुदायिक सेवा से व्यक्तित्व के विकास का एक सशक्त माध्यम है। कार्यक्रम का प्रारंभ कालेज के प्राचार्य प्रोफेसर सी0ओ0 सैमुएल ने प्रार्थना पढ़ कर की तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ व अंग वस्त्र प्रदान कर किया गया।

प्रातः काल स्वयं सेविकाओं ने प्रार्थना के पश्चात शिविर स्थल की सफाई की तथा पौधों में पानी डाला। उसके पश्चात कार्यक्रम अधिकारी डाॅ0 (श्रीमती) अर्चना श्रीवास्तव द्वारा उन्हें योग प्रशिक्षण दिया गया। स्वयंसेविकाओं ने कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया तथा व्यक्तिगत अनुभव बाँटे। तत्पश्चात टोलियां बनाई गई, टोलियों को कार्य बताया गया। सांयकाल बौद्धिक सत्र में प्रोफेसर सुभाष पी0डी0 ने पर्यावरण संरक्षण पर व्याख्यान दिया।
इस अवसर पर यशी श्रीवास्तव, नूर फातिमा, आकांक्षा राय, खुशी सिंह सहित कालेज की कुल 100 स्वयंसेविकाएं तथा विश्वविद्यालय की अहिल्याबाई इकाई की कुल 50 स्वयंसेविकाएं उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!