June 21, 2024
Gorakhpur- शहर मे शिक्षा के पहरी बने समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय, चला रहे हैं नि:शुल्क पाठशाला

Gorakhpur। शिक्षा के क्षेत्र मे विगत चार वर्षों से अनवरत सेवा कार्य कर रही सामाजिक संगठन युवा जनकल्याण समिति गोरखपुर के प्रमुख व अध्यक्ष युवा समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय ने समाज मे शिक्षा का अलख जगाते हुए संस्था कार्यालय राजेन्द्र नगर पश्चिमी गोकुलधाम मे होनहार व शिक्षा के प्रति उत्सुक व जागरुक बच्चों के लिए नि:शुल्क अध्ययन केन्द्र स्वामी विवेकानन्द आदर्श नि:शुल्क पाठशाला चला रहे है।

Gorakhpur- शहर मे शिक्षा के पहरी बने समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय, चला रहे हैं नि:शुल्क पाठशाला

पाठशाला मे प्री प्राइमरी व प्राइमरी स्तर के लगभग 30 से 40 बच्चे प्रत्येक वर्ष नि:शुल्क पठन-पाठन सामग्री के साथ प्रतिदिन दो घण्टा नि:शुल्क शिक्षा ग्रहण करते है. इसी के अन्तर्गत समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय ने गर्मी की छुट्टीयों को ध्यान मे रखते हुए प्रतिदिन एक घण्टा पाठशाला 30 जून तक चलाने की घोषणा किये जिसका शुभारम्भ मोहल्ले के 15 से 20 होनहार बच्चों को पढ़ाने से दिनांक 23 मई दिन बृहस्पतिवार से प्रारम्भ हुआ।

Gorakhpur- शहर मे शिक्षा के पहरी बने समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय, चला रहे हैं नि:शुल्क पाठशाला

युवा समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय ने कहा कि प्रत्येक बच्चों के लिए शिक्षा व ज्ञान अनमोल हीरा है जिसे कोई छिन व चुरा नही सकता है. समाज को शिक्षित करने के क्रम मे विवेकानन्द आदर्श नि:शुल्क पाठशाला जरुरतमंद व शिक्षा प्रेमी 3 वर्ष से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए नि:शुल्क सुविधा मुहैया कराने के साथ साथ शिक्षा प्रदान करने के लिए अग्रसर है. संगठन पढ़ेगा भारत बढ़ेगा भारत के उद्देश्य परक विभिन्न मोहल्लों के बच्चों को इकट्ठा करके समाज मे शिक्षा के प्रति एक अलख जगाने का कार्य कर रही है तथा बालको के समान ही बालिकाओं को भी शिक्षित करने के लिए पाठशाला प्रेरित करता है।

समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय ने यह भी बताया कि समय समय पर बच्चों मे बुद्धि विकसित करने हेतु प्रतियोगी परिक्षाओं का सफल आयोजन तथा सभी राष्ट्रीय पर्व व महापुरुषों की जयंती को हर्षोल्लास पूर्वक मनाते है।
संगठन का लक्ष्य समाज से अनपढ़ शब्द को समाप्त कर एक शिक्षित समाज का निर्माण करना है,जिससे समाज का प्रत्येक व्यक्ति शिक्षित होकर समाज व देश मे परिवर्तन ला सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!