April 21, 2024
कुरेश कॉन्फ्रेंस का राष्ट्रीय अधिवेशन इंडिया इस्लामिक कल्चर सेंटर दिल्ली मे संपन्न

दिल्ली। इंडिया इस्लामिक कल्चर सेंटर दिल्ली के बी एस अब्दुर्रहमान ऑडिटोरियम में कुरेश कॉन्फ्रेंस रजिस्टर्ड का राष्ट्रीय अधिवेशन एवं स्थापना दिवस पूरे जोश औ खरोश के साथ मनाया गया। कार्यक्रम सुबह 10ः00 बजे कारी हुजैफा की तिलावत और दानिश कुरेशी गोल्ड मेडलिस्ट की नाते रसूल से हुआ।

प्रोग्राम की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष सनोबर अली कुरैशी एडवोकेट सुप्रीम कोर्ट ने की जबकि मुख्य अतिथि के तौर पर से शैखूल हदीस मुफ्ती खुर्शीद साहब कासमी मेरठ एवं शाहीन ग्रुप आफ स्कूल के डायरेक्टर अब्दुल कदीर सहाब बीदर से मौजूद रहे! जिन्होंने कुरेश कम्युनिटी के 100 बच्चों को डॉक्टर बनने का वादा किया और कहा कि आप हमें बिल्डिंग दो टीचर्स हम आपको देंगे। मुफ्ती खुर्शीद ने कहा अपने कबीले की मदद फलाह और बहबुद का काम करना कुरान और हदीस से साबित है।
उन्होंने कहा जकात के जरिए से दबे कुचले परेशान हाल लोगों को ऊपर उठकर सरमाया दार लोगो के बराबर खड़ा करना है! उन्होंने कहा 2024 में अगर 200 लोग जकात लेने वाले हैं तो 2025 में 100 रह जाने चाहिए।

कुरेश कॉन्फ्रेंस का राष्ट्रीय अधिवेशन इंडिया इस्लामिक कल्चर सेंटर दिल्ली मे संपन्न

मौलाना तौकीर राजा खान बरेलवी ने कहा कुरेश कम्युनिटी के अंदर निकाह को आसान बनाने का काम लाइक ए मुबारकबाद है। उन्होंने कहा मैं इस काम की ताइद और हिमायत करता हूं, संभल जिले के जिला अध्यक्ष एवं ड्राफ्टिंग कमेटी के सदस्य डॉक्टर इफ्तेखार अहमद कुरैशी ने बताया कि हमारे देश भारत में 6 करोड़ कुरैशी बिरादरी के लोग विभिन्न प्रांतो एवं क्षेत्र में निवास करते हैं! कुरैशी समाज एक संघर्षशील, बहादुर और मेहनतकश वर्ग है जिसकी पहचान व्यवसायिकता के आधार पर की जाती है।
उन्होंने कहा लोकतंत्र में अधिकारों की प्राप्ति और समस्याओं के समाधान के लिए संगठित होकर प्रयास करने की जरूरत है। देश के विभिन्न प्रांतो से आए कुरैशी बिरादरी के लोग आर्थिक सामाजिक शैक्षणिक व्यवसायिक व राजनीतिक समस्याओं पर चर्चा करते हुए नजर आए।

विशिष्ट अतिथियों में पूर्व मंत्री निसार खान व जस्टिस अब्दुल सत्तार कुरैशी के बेटे कॉन्फ्रेंस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मोहसिन कुरैशी हाजी मुख्तार कुरैशी राष्ट्रीय सचिव असलम कुरैशी केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य सादातुल्लाह खान अय्यूब कुरैशी बेंगलुरु वसीम कुरेशी अरमान कुरेशी चैधरी बदर आरिफ कुरैशी गिनीज बुक का रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने वाले मौजूद थे।
प्रोग्राम में सर्वसम्मति से 15 प्रस्ताव पास हुए जिसमें कुरेश भवन के निर्माण से लेकर महिला सशक्तिकरण शिक्षा का सशक्तिकरण राजनीतिक सशक्तिकरण कास्ट सर्वे उच्चतम न्यायालय एवं उच्च न्यायालयो में लीगल कमेटी का गठन आसान निकाह की कॉमेडिया करियर काउंसलिंग कोचिंग एंड गाइडेंस ट्रेड प्रोडक्शन के लिए व लाइसेंसीकरण के लिए एकल विंडो सिस्टम लागू करना मैगजीन न्यूजपेपर व इलेक्ट्रानिक चैनल जकात फंड जैसे महत्वपूर्ण बिंदु शामिल है।

प्रधान महासचिव आशिकीन कुरैशी ने सालाना रिपोर्ट पेश की एवं नियुक्तियों के बारे में विस्तार से बताया। जबकि राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष तंजीम कुरैशी ने आय-वय एवं जनरल खाते का ब्योरा प्रस्तुत किया। राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष सलीम अहमद कुरैशी ने कहा आजादी से आज तक कुरैशी समाज गहरी नींद सोया हुआ है। हमें न सिर्फ अपनी समस्याओं का हल तलाश करना है बल्कि शासन और सत्ता से इंसाफ की उम्मीद रखते हुए अपने हक को हासिल करने के लिए संगठित होने की भी जरूरत है।
एडवोकेट शराफत हुसैन कुरैशी राष्ट्रीय सचिव ने मिशन विजन एवं टारगेट पर चर्चा की बाबाय कुरैश भैया रशीदुद्दीन कुरैशी की खिदमत को भी याद किया गया, राष्ट्रीय अध्यक्ष को जोधपुर की टीम ने पगड़ी पहनकर सम्मानित किया तो कर्नाटक के प्रेसिडेंट ने अवार्ड दिया जबकि कुरेश कॉन्फ्रेंस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने फखरै कुरेश अवार्ड से सम्मानित किया।

अपने अध्यक्षीय भाषण में सनोबर अली कुरैशी ने कहा मेरे खून का एक -एक कतरा बिरादरी के काम आएगा बिरादरी ने जो मुझे जिम्मेदारी दी है मेरी केंद्रीय कमेटी और मैं मिलकर के पूरा करने की कोशिश करेंगे, हमें संगठित होने की जरूरत है, शिक्षित बनो संगठित रहो संघर्ष करो की कहावत को चरितार्थ करके दिखाना होगा, एक बनो नेक बनो को अपनी जिंदगी में शामिल करना होगा।
उन्होंने कहा मुत्ताहिद होगें तो बदल डालोगे जमाने का निजाम जो मुंतशिर होंगे तो किस्तों में सफाया होगा, उन्होंने कहा खुद जागरूक बनकर दूसरों को जागरूक करना है 6 करोड़ की बिरादरी अब हाशिए पर खड़ी हुई नजर नहीं आनी चाहिए, अब वक्त आ गया है, आवाज दो हम एक थे हम एक हैं और एक रहेंगे।

उन्होंने कहा की बिरादरी की सामाजिक शैक्षणिक व्यवसायिक आर्थिक एवं ओबीसी समाज की समस्याओं को लेकर सच्चर समिति की रिपोर्ट को लागू करने के लिए कुरेश कॉन्फ्रेंस देशव्यापी अभियान चलाएगी, अध्यक्ष महोदय ने देश के लगभग 10 प्रदेशो से आए हुए लोगों का आभार प्रकट किया इस अधिवेशन में मध्य प्रदेश हरियाणा महाराष्ट्र बुंदेलखंड राजस्थान उत्तराखंड उत्तर प्रदेश दिल्ली तेलंगाना कर्नाटक के कुरैशी समाज के लोगों ने शिरकत की।

इस अवसर पर इमरान इस्माइल , ताज मोहम्मद अंसारी , नफीस मंसूरी, सलाउद्दीन गद्दी मौजूद रहे। जबकि कारी खालिद बशीर डॉक्टर इफ्तेखार अहमद एडवोकेट नफीस कुरेशी राष्ट्रीय सचिव तबस्सुम कुरैशी आदि ने अधिवेशन को संबोधित किया! मुल्क और काम की तरक्की की दुआ के साथ अधिवेशन का समापन हुआ। 2024 के इलेक्शन के लिए कुरैशी समाज का अधिवेशन अपनी लाइन तय करता हुआ नजर आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!