May 22, 2024
S.T.N.D.N.P.I.C के छात्र/छात्राओं ने चलाया सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान

कुशीनगर। स्व० त्रियुगीनारायण दामोदर नाथ पब्लिक इण्टर कॉलेज देवतहा बाली कुशीनगर के छात्र/छात्राओं एवं पुलिस विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजित किया गया. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करना एवं ट्रैफिक जाम को रोकने के प्रति जागरूकता फैलाना था.विद्यालय के प्रबंध निदेशक, प्रधानाचार्य एवं चौकी प्रभारी क्रांति चौराहा ने संयुक्त रूप से लोगों को जागरुक किया।

S.T.N.D.N.P.I.C के छात्र/छात्राओं ने चलाया सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान

सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा इस कार्यक्रम का मुख्य शीर्षक था। इस दौरान छात्राओं ने यात्रियों, चालकों से विनती की साथ ही इनसे अपील की कि वह यातायात नियमों का उल्लंघन नहीं करें और ट्रैफिक नियमों का पालन जरुर करें. छात्राओं ने लेन- अनुशासन के प्रति लोगों को जागरूक किया और ट्रैफिक सिग्नल का पालन करने की अपील की साथ ही वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करने की बात कही।
इस अवसर पर प्रबंधक रविन्द्र कुमार त्रिपाठी ने लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया और कहा कि वह वाहन चलाते समय अपनी गति सीमा का ध्यान रखें. ओवरस्पीडिंग या रैश ड्राइविंग नहीं करें।

S.T.N.D.N.P.I.C के छात्र/छात्राओं ने चलाया सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान

इस दौरान प्रधानाचार्य राघवेंद्र पाठक ने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करना जीवन को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक है।वाहन चलाने से लेकर पैदल चलने के दौरान सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करना जरुरी है।सुरक्षा के नियमों का पालन करना हर व्यक्ति के लिए आवश्यक है। अभिभावक से लेकर छात्र- छात्राएं और बुजुर्ग लोगों के लिए यह आवश्यक है। बच्चों ने इस दौरान अभिभावकों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुक किया। उनसे यातायात के नियमों का पालन करने की अपील की। नियमों का पालन करने से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आती है। इसके साथ ही अकाल मौत का शिकार हो रहे लोगों की मृत्यु दर में भी कमी आएगी।

अभियान के इसी क्रम में चौकी प्रभारी अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि सुरक्षा ट्रैफिक नियमों का पालन करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है।ट्रैफिक नियमों का पालन करने से आपकी और आपके चालक भाइयों और बहनों की सुरक्षा सुनिश्चित होती है। यह यातायात दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करता है और जीवनों को बचाता है।कानूनी प्राथमिकता भी यातायात के नियमों के पालन करने का एक जरुरी कारण है। ट्रैफिक नियमों का पालन करना विभिन्न देशों और राज्यों के विधान के तहत अनिवार्य है। यदि आप नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो आपको कानूनी प्राथमिकता के लिए दंडित किया जा सकता है। अन्योन्य साथी की सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है। आपके उल्लंघन की वजह से अन्य चालकों और यातायात कर्मियों की सुरक्षा पर भारी प्रभाव पड़ सकता है।

इस अवसर पर विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक महेंद्र प्रजापति, प्रवीण कुमार पांडेय, अनिकेत पांडेय,प्रियेश सिंह,कपिल चौहान एवं हैडकांस्टेबल अब्दुल अली,कॉन्स्टेबल संदीप कुमार,अर्जुन कुमार सिंह, अखिलेश कुमार गौतम आदि की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!