June 22, 2024
देवेश की टीम ने जीता बास्केटबॉल का राष्ट्रीय खिताब

सिसवा बाजार-महराजगंज। स्थानीय नगर के मीराबाई नगर स्टेट चौक निवासी देवेश जायसवाल ने 73वी जूनियर राष्ट्रीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर क्षेत्र का मान बढ़ाया है। इस प्रतियोगिता का आयोजन उड़ीसा के भुवनेश्वर में 4 से 11 फरवरी तक किया गया था।

देवेश की टीम ने जीता बास्केटबॉल का राष्ट्रीय खिताब

प्रतियोगिता में देवेश के उम्दा प्रदर्शन ने उत्तर प्रदेश की टीम को इस खिताब को जीतने में अहम योगदान दिया। उत्तर प्रदेश की टीम द्वारा लगातार दूसरी बार राष्ट्रीय खिताब जीतने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करके टीम को बधाई दी। उत्तर प्रदेश की टीम ने अपने लीग मैच के प्रत्येक प्रतिद्वन्दी केरल, मिजोरम, मध्य प्रदेश व पंजाब को बड़े अंतर से हराने में सफलता अर्जित की।
टीम ने क्वार्टर फाइनल में आन्ध्र प्रदेश को 47 के मुकाबले 90 अंक से व सेमी फाइनल में चंडीगढ़ की टीम को 68 के मुकाबले 92 अंक से हराकर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में राजस्थान को 67 के मुकाबले 106 अंक से हराकर राष्ट्रीय खिताब को दूसरी बार अपने नाम कर लिया। फाइनल में देवेश ने अपनी टीम के लिये 10 अंक अर्जित किये।

देवेश की टीम ने जीता बास्केटबॉल का राष्ट्रीय खिताब

गौरतलब है देवेश वर्तमान में भारत सरकार के उपक्रम स्पोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया(साई) के वाराणसी केंद्र से बास्केटबॉल का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। देवेश के पिता अमरचन्द जायसवाल रोडवेज में लेखाकार पद पर कार्यरत है व माता आभा देवी एक कुशल गृहणी हैं। देवेश के चाचा अरविन्द जायसवाल श्सरसश् ने बचपन से ही देवेश की प्रतिभा को पहचान कर बास्केटबॉल खेल में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। माता-पिता व कोच की प्रेरणा से देवेश लगातार इस खेल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनके इस उपलब्धि पर दयाशंकर जायसवाल,अमरनाथ जायसवाल, अभय ,आदित्य व आनन्द ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!