May 22, 2024
Gorakhpur News- सेवानिवृत शिक्षक सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

Gorakhpur भटहट-गोरखपुर। भटहट विकास खंड अंतर्गत शैक्षिक उन्नयन संगोष्ठी और सेवानिवृत शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गोरखपुर के अनुमति के दौरान शनिवार को पैराडाइज हाल कौलहा भटहट में किया गया।

Gorakhpur News- सेवानिवृत शिक्षक सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

शिक्षक सम्मान समारोह के क्रम में अरुण कुमार पांडे, सुल्तान खातून, अब्दुल मजीद, सुदर्शन कौर ,सुशीला देवी ,विमला तिवारी को सेवा निर्मित होने के उपरांत अंग वस्त्र और अन्य सामग्री देकर फूल मालाओं से सम्मानित करते हुए विदाई समारोह में इज्जत और सम्मान के साथ इन भविष्य निर्माण गुरु जनों को नवाजा गया।

Gorakhpur News- सेवानिवृत शिक्षक सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

इस अवसर पर नरेंद्र प्रताप सिंह ब्लॉक अध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ भटहट ने अपने संबोधन में कहा शिक्षक कभी सेवा निर्वित नहीं होता,
मात्र कुछ जिम्मेदारियां से वंचित हो जाता है, अन्यथा पूरा जीवन उसे लोगों को शिक्षा देने सीखाने और सही रास्ते पर चलने की जिम्मेदारी बनी रहती है, विगत 7 या 8 सालों से यहां पर सेवानिवृत्ति गुरु जनों का विदाई समारोह कुछ वजह से नहीं हो पाया उन लोगों का भी विदाई समारोह सम्मानजनक रूप से किया जा रहा है।

Gorakhpur News- सेवानिवृत शिक्षक सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

जितेंद्र सिंह ने अपने संबोधन में दूर-दूर से आए शिक्षक गण संघ के पदाधिकारी का स्वागत करते हुए शिक्षक एकता की बात कहीं ।
उन्होंने शिक्षक के भलाई के लिए हर कदम उठाने की बात भी बताई।
जितेंद्र मिश्रा ब्लॉक मंत्री ने शिक्षक संघ को तटस्थ और मजबूत बनाने की बात करते हुए बताया कि पढ़ाई की गुणवत्ता इतनी अच्छी होनी चाहिए कि संघ का नाम हो, यदि प्रत्येक विद्यालय से नवोदय विद्यालय के लिए चयन होता रहा तो समाज में शिक्षकों का महत्व और बढ़ जाएगा।
उन्होंने उन शिक्षकों से अपील किया जो लेट लतीफ जाकर दिनभर मोबाइल में खोए रहते हैं , उन्हें अपने दायित्व का बोध दिलाते हुए कहा कि शिक्षक की महिमा के विषय में बताया गया है ,कि पूरे समुद्र को स्याही बनाकर पूरे धरती के सभी पेड़ों को कलम बनाकर पूरे पृथ्वी को कागज बनाकर यदि गुरु की महिमा लिखी जाए तो भी स्याही कम पड़ जाएगी, गुरु की महिमा बहुत ही महत्वपूर्ण समाज में योगदान देता है।

Gorakhpur News- सेवानिवृत शिक्षक सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

आज डॉक्टर डीएम कमिश्नर जो भी ऊंचे पद पर हैं । उनमें गुरुजनों का परिश्रम और योगदान होता है। जहां विदाई समारोह में सेवा निर्मित शिक्षकों का सम्मान किया गया, वहीं समाज के चौथे स्तम्भ पत्रकार जनों का भी दुशाला और माला अर्पण कर सम्मान किया गया।
जिला उपाध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ गोरखपुर अनिल पांडे ने कहा कि यदि हम मूर्ख को ज्ञानी बन सकते हैं, तो उसमें गुणवत्ता और आनी चाहिए कि ज्ञानी और ज्ञानी बन सके, अध्यापक गढ़ जो अपने दायित्व का निर्वाह नहीं कर पाते और उनके यहां शिक्षा की गुणवत्ता बेहद खराब होती है, उससे शिक्षक संघ भी शर्मिंदा होता है, शिक्षक संघ उनसे भी अपील करता है कि अपने विद्यालय में शिक्षा को गुणवत्ता पूर्ण बनाएं।

विदाई समारोह में भावुकता उस समय देखी गई जब एक अध्यापक भरी सभा में विदाई समारोह के छड़ को गमगीन कर दिया ,और उनके आंखों से अश्रु रवाना होते रहे। गमगीन शिक्षक को ढांढस बंधाते हुए ब्लॉक अध्यक्ष नरेंद्र प्रताप सिंह ने गले लगाकर उन्हें सांत्वना दी।
इस समारोह में मुख्य अतिथि राजेश धर दुबे प्राथमिक शिक्षक संघ उत्तर प्रदेश उपाध्यक्ष, रविंद्र कुमार सिंह, श्रीधर मिश्रा, जितेंद्र कुमार राय, प्रचार और प्रसार मंत्री ज्ञानेंद्र ओझा, हरेंद्र राय जिला उपाध्यक्ष शिक्षक संघ गोरखपुर, अनिल पांडे उपाध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ गोरखपुर, श्वेता यादव, रामकृष्ण गुप्ता संगठन मंत्री, अभय राय मौजूद रहे।
संचालन की मीठी-मीठी और सुगंधितआवाज समारोह और शमां को को बांधे रहा। भटहट ब्लॉक में सेवा निर्वतमान शिक्षक समारोह पहली बार देखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!