April 13, 2024
लव-कुश रामलीला: काशी के बाबा विश्वनाथ धाम मंदिर की थीम पर बनने वाले भव्य सेट पर होगा प्रभु श्री राम की लीला का भव्य मंचन- अर्जुन कुमार

दीपक कुमार त्यागी / हस्तक्षेप
स्वतंत्र पत्रकार

नई दिल्ली। आज नई दिल्ली स्थित कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में दिल्ली के ऐतिहासिक लालकिला मैदान में विश्व प्रसिद्ध लव कुश रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों के द्वारा प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया, इस अवसर पर रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए बताया कि इस वर्ष रामलीला मंचन में अहम किरदार निभा रहे हिंदी सिनेमा के जाने-माने खलनायक बॉलीवुड स्टार मुकेश ऋषि प्रख्यात विद्वान दशानन रावण, बॉलीवुड एक्टर्स और जानी-मानी टीवी अभिनेत्री अमिता नांगिया महाबली रावण की पत्नी मंदोदरी, फिल्म एक्टर मोहित त्यागी रावण के भाई विभीषण, माया नगरी के जस्सी सिंह मेघनाद का किरदार निभायेंगे, लीला के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने फिल्मी दुनिया की इन सभी दमदार शख्सियतों को मीडिया जगत से रूबरू कराया।

लव-कुश रामलीला: काशी के बाबा विश्वनाथ धाम मंदिर की थीम पर बनने वाले भव्य सेट पर होगा प्रभु श्री राम की लीला का भव्य मंचन- अर्जुन कुमार

इस प्रेसवार्ता में लव कुश रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने बताया कि लालकिला मैदान में इस वर्ष होने वाली रामलीला में नए-नए अद्भुत, आधुनिक प्रयोग, लीला को भव्य सुंदर, मनोहारी बनायेंगे, उसके लिए लेटेस्ट टेक्निक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस वर्ष रामलीला में पहली बार तीन मंजिला भव्य स्टेज बनाया जाएगा। काशी के बाबा विश्वनाथ धाम मंदिर की थीम पर बनने वाले भव्य सेट का निर्माण वाराणसी, मथुरा, राजस्थान एवं हरियाणा के अनुभवी कारीगरों द्वारा तैयार किया जा रहा है। 150 फीट लंबा 65 फीट ऊंचा बने इस भव्य सेट पर शिव धाम में इस वर्ष रामलीला होगी।

इस वर्ष लीला मंचन के भव्य सेट पर 31 फीट का कैलाश पर्वत और घने जंगल का सेट बनाया जाएगा। इसी सेट पर केवट जी का जगत पालनहार श्री राम, लक्ष्मण, माता सीता को नाव से नदी पार कराने से लेकर कई प्रमुख स्टंट एक्शन सीन दिखाएं जाएंगे। दूसरी मंजिल पर 3क् मैपिंग इफेक्ट 200× 14 की विशाल एलईडी युक्त और डिजिटल डॉल्बी साउंड के साथ विशाल स्टेज पर प्रतिदिन प्रभु श्री राम की लीला का मंचन होगा। काशी के बाबा विश्वनाथ धाम मंदिर के आकार की भव्य स्टेज की तीसरी मंजिल पर आकाश में विचरण कर रहे सभी देवी देवता लीला मंचन के बीच में प्रभु श्रीराम पर पुष्प वर्षा करते दिखाई देंगे। आकाश में रावण, कुंभकरण, मेघनाथ के पुतले लेजर लाइट से बनाए जाएंगे।

कमेटी के महासचिव सुभाष गोयल ने बताया कि इस बार मुंबई फिल्म नगरी के नामी ड्रेस डिजाइनर विष्णु पाटील द्वारा लीला पात्रों की पोशाके तैयारी की जा रही है वही मुकुट एवं ज्वेलरी, धनुष तीर, गदा, तलवार, चंद्रहास एवं मेकअप मैन चोटालिया पंकज जीवराज भाई की टीम भी माया नगरी से ही आ रही है।

लव कुश रामलीला कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सत्य भूषण ने कहा कि लीला स्थल पर 15 से 25 अक्टूबर 2023 तक लगने वाले मेले में विशेष प्रकार के झूले एवं पुरानी दिल्ली की मशहूर चाट पकौड़ी एवं विभिन्न प्रांतों के व्यंजन बहुत ही शुद्ध, शाकाहारी, मनोहरी, स्वादिष्ट व्यंजन उपलब्ध रहेंगे।
इस अवसर पर प्रवीण सिंगल, कपिल रस्तोगी लीला मंत्री ने बताया कि इस वर्ष भी लीला मंचन पूरी तरह से डिजिटल, हाईटेक होगा एवं लीला का लाइव टेलीकास्ट विभिन्न चौनलों के माध्यम से किया जाएगा।

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए दिग्गज बॉलीवुड स्टार मुकेश ऋषि ने कहा कि मैं सिनेमा के साथ-साथ धार्मिक कार्यों में रुचि रखता हूं, मेरे लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है कि विश्व प्रसिद्ध लव कुश रामलीला कमेटी में मुझे रावण का अभिनय करने का मौका मिला है मैं रावण हूं। प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री एवं टीवी एक्टर अमिता नांगिया ने कहां इस बार मैं रावण पत्नी मंदोदरी का अभिनय करूंगी यह मेरे लिए एक नया अनुभव होगा।

प्रसिद्ध अभिनेता एवं टीवी कलाकार मोहित त्यागी ने बताया मैं रावण के भाई विभीषण का रोल करूंगा और मेरे लिए यह सौभाग्य की बात है कि मैं लंबे अरसे से प्रभु श्री राम की लीला के विश्व प्रसिद्ध मंच लव-कुश रामलीला पर कार्य कर रहा हूं। मुंबई के प्रसिद्ध फिल्म कलाकार जस्सी सिंह ने कहा मैं रावण पुत्र मेघनाद की भूमिका अदा करूंगा, मैं आशा करता हूं दिल्ली वाले मुझे पसंद करेंगे।
इस अवसर पर लव कुश रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों व फिल्मी कलाकारों ने तिरंगा झंडा फहरा कर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!