June 23, 2024
Sugarcane production गन्ना उत्पादन-प्रगतिशील किसान सुधीर सिंह को जिले में मिला प्रथम स्थान, किये गये सम्मानित

Sugarcane production-Progressive farmer Sudhir Singh got first place in the district, honored

Sugarcane production सिसवा बाजार-महराजगंज। स्थानीय आईपीएल चीनी मिल सिसवा के प्रगतिशील किसान सुधीर सिंह पुत्र सुरेश सिंह ग्राम अमडीहां ने महाराजगंज जनपद में 150 टन प्रति हेक्टेयर गन्ना उत्पादन में प्रथम स्थान प्राप्त किया आज जनपद महाराजगंज में हुई जनपद स्तरीय किसान गोष्ठी में सीडीओ ने सुधीर सिंह को प्रथम स्थान का प्रमाण पत्र एवं अंग वस्त्र पहनकर सम्मानित किया तथा नगद पुरस्कार भी दिया गया।

Sugarcane production गन्ना उत्पादन-प्रगतिशील किसान सुधीर सिंह को जिले में मिला प्रथम स्थान, किये गये सम्मानित

सुधीर सिंह ने 2019 में नाली विधि से लगभग 20 एकड़ गन्ना, सिंगल आंख के द्वारा लगाया था जिसको पिछली वर्ष 2022 मे शाहजहांपुर एवं लखनऊ संस्थान के द्वारा बीज उत्पादक कृषक का प्रमाण पत्र भी दिया गया था, आईपीएल सिसवा चीनी मिल परिक्षेत्र में जनपद में चार किसानों को बीज उत्पादक कृषक का प्रमाण पत्र पिछले वर्ष मिलने एवं 2023 में प्रथम गन्ना उत्पादक किसान की 150 टन पर हेक्टेयर की उपज प्राप्त करने पर यह सम्मान प्राप्त किया गया ।

सम्मान के लिए आईपीएल चीनी मिल के यूनिट हेड आशुतोष अवस्थी प्रधान प्रबंधक गन्ना कर्मवीर सिंह व जिला गन्ना अधिकारी ओम प्रकाश यादव ने शुभकामनाएं प्रेषित की है साथ ही समस्त किसान भाइयों से आग्रह किया है की वैज्ञानिक विधियों एवं उच्च गन्ना उपज प्राप्त करने वाली गन्ना प्रजातियों की बुवाई कर उत्पादन में वृद्धि की जा सकती है।

जिला गन्ना अधिकारी ने यह भी बताया कि जनपद महाराजगंज की औसत उपज में कृषकों के दिए गए योगदान से पिछले वर्ष से गरीब 5 टन प्रति हेक्टेयर उपज में वृद्धि की गई है भविष्य में इसको बढ़ाकर कर 80 टन प्रति हैकटेयर औसत उपज के लिए किसानों से वैज्ञानिक विधियों एवं उन्नत प्रजातियों की बुवाई लिए सहयोग की अपील की है साथ ही गन्ना विभाग की योजनाओं को भविष्य में भी किसानों तक पहुंचाने का आश्वासन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!