June 25, 2024
Good News - विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग ने किया बड़ा ऐलान

चंड़ीगढ़। स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा वार्षिक वर्क प्लान एंड बजट 2023-24 के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे 10वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को मिलिट्री और पैरा मिलिट्री सर्विसेज की तैयारी करवाने के उद्देश्य से ऑब्सटेकल कोर्स स्वीकृत किया गया है। इस कोर्स के लिए जिन स्कूलों की लिस्ट डायरेक्टर जनरल ऑफ स्कूल एजुकेशन (डी.जी.एस.ई.) दफ्तर से डिप्टी स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर द्वारा जारी की गई है। इन स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश जारी किए गए हैं कि ऑब्सटेकल की स्पेसिफिकेशन और क्वालिटी को ध्यान में रखते हुए स्कूलों में ऑब्सटेकल लगाए जाएं।

Good news for students, Education Department of Punjab Government made a big announcement

Good News

शिक्षा विभाग द्वारा इन स्कूलों को प्रति स्कूल 2 लाख रुपए की राशि जारी की जानी है लेकिन फंड्स की कमी होने के कारण फिलहाल इन स्कूलों को 50,000 हजार रुपए प्रति स्कूल की राशि जारी की गई है जिसको अमग्रा के वित्तीय नियमों के अनुसार ध्यान में रखते हुए स्कूलों द्वारा खर्च किया जाएगा। विभाग द्वारा जारी पत्र में अतिरिक्त फंड प्राप्त होने के उपरांत बकाया डेढ़ लाख रुपए की राशि भी जारी कर दी जाएगी। उक्त स्कीम के लिए चयनित किए गए राज्य भर के 222 स्कूलों को प्रति स्कूल 50 हजार रुपए के हिसाब से 1.11 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है।

लुधियाना के 18 स्कूलों को 9 लाख रुपए की राशि प्राप्त हुई है। शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जिन स्कूलों में ऑब्सटेकल लगाए जाने हैं, उनकी क्वालिटी और स्पेसिफिकेशन की जांच की जाए और इसकी रिपोर्ट हैड ऑफिस को ऑब्सटेकल लगाने के 10 दिन के अंदर ई-मेल द्वारा भेजी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!