July 13, 2024
Punjab- बेटी के जन्म पर मिलेगी आर्थिक राशि

चंडीगढ़। Punjab पंजाब सरकार द्वारा लड़कियों के लिंग अनुपात में सुधार करने के उद्देश्य से एक विशेष योजना को लागू किया गया है। इस संबंधी जानकारी देते हुए सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा है कि दूसरी संतान लड़की का जन्म होने पर 6 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सरकार पहले ही 19 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं को उनके पहले बच्चे के जन्म पर दो किस्तों में 5000 रुपए दे रही है। अब इस योजना को बढ़ाते हुए अब दूसरी संतान लड़की के जन्म पर सरकार द्वारा 6000 रुपए दिए जा रहे हैं। यह राशि गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण और स्वास्थ्य की स्थिति को ऊपर उठाने के लिए दी जा रही है।

डॉ. बलजीत कौर कहा कि राज्य में लड़कियों के घटते लिंगानुपात को सुधारने के यह योजना लागू की गई है। उन्होंने कहा कि इस आर्थिक सहायता के लिए प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में आंगनबाड़ी कार्यकत्तार्ओं से फार्म भरवाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि वित्तीय सहायता का भुगतान सीधे लाभार्थियों के आधार कार्ड से जुड़े बैंक खातों/डाकघर खातों में किया जाएगा।

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के पात्र लाभार्थियों के फार्म शीघ्र भरे जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए लाभार्थी अपने जिले के आंगनबाड़ी केंद्र/कार्यालय बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं कार्यालय जिला कार्यक्रम अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!