May 23, 2024
Good News: Railways ने दी खुशखबरी, AC चेयर कार और एक्जीक्यूटिव श्रेणी के किराए में 25ः तक होगी कटौती

नई दिल्ली। ट्रेनों में सफर करने वालों के लिए खुश होने वाली खबर है, क्यों कि रेलवे बोर्ड Railways के अनुसार वंदे भारत समेत सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास और विस्टाडोम और अनुभूति कोच वाले किराए में 25 प्रतिशत तक की कमी की जाएगी। रेलवे बोर्ड ने कहा कि किराए में यह कमी ट्रेनों में सीट भरने के आधार पर की जाएगी। रेलवे ने जोनों से उन ट्रेनों में रियायती किराया योजना शुरू करने को कहा है जिनमें पिछले 30 दिनों में पैसेंजर्स की संख्या 50 प्रतिशत से कम रही है।

वंदे भारत

Good News: Railways gave good news, AC chair car and executive class fare will be reduced by 25%

बता दे कि रेलवे बोर्ड ने एक आदेश में कहा है कि वंदे भारत, अनुभूति व विस्टाडोम कोचों वाली सभी ट्रेन में एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव श्रेणी के किराये में पैसेंजर्स की संख्या के आधार पर 25 फीसदी तक की कमी की जाएगी। आदेश के मुताबिक, किराये में रियायत परिवहन के प्रतिस्पर्धी माध्यमों के किराये पर भी निर्भर करेगी।

ट्रेनों

रेलवे बोर्ड ने कहा कि यह छूट मूल किराये पर अधिकतम 25 प्रतिशत तक होगी। इसके अलावा अन्य शुल्क जैसे आरक्षण शुल्क, सुपर फास्ट सरचार्ज, जीएसटी आदि ये सब वर्तमान की तरह ही लिए जाएंगें। रेलवे बोर्ड ने कहा कि यह छूट तत्काल प्रभाव से लागू की जाएगी। हालांकि, पहले से बुक किए गए यात्रियों के लिए किराया वापसी स्वीकार्य नहीं होगी।
रेलवे बोर्ड ने कहा, यात्रा के पहले और/या अंतिम चरण और/या मध्यवर्ती खंडों और/या अंत से अंत तक की यात्रा के लिए छूट दी जा सकती है, बशर्ते कि उस चरण/खंड/अंत-से-अंत में सीटें 50 प्रतिशत से कम भरी हो।

ट्रेनों

बोर्ड ने कहा कि, उन ट्रेनों के मामले में, जहां किसी विशेष श्रेणी में फ्लेक्सी किराया लागू है और सीटें कम भरती हैं, सीटों को भरने के उपाय के रूप में शुरू में फ्लेक्सी किराया योजना को वापस लिया जा सकता है। यह योजना अवकाश या त्योहार स्पेशल के रूप में शुरू की गई विशेष ट्रेनों पर लागू नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!