April 21, 2024
Gorakhpur- राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का 5वां दिन, मतदाता जागरूकता रैली व आउटरीच कैम्प का हुआ आयोजन

Gorakhpur- 5th day of National Service Scheme Camp, Voter Awareness Rally and Outreach Camp organized.

Gorakhpur। राष्ट्रीय सेवा योजना, सेंट एंड्रयूज कॉलेज, गोरखपुर के महिला इकाई द्वारा सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन दिनांक 6 मार्च से 12 मार्च तक किया गया है। शिविर के पांचवें दिन रविवार को प्रात :काल शिविर की सफाई ,पौधों में पानी, योगाभ्यास के पश्चात ” कार्यक्रम अधिकारी डॉ श्रीमती अर्चना श्रीवास्तव के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गई।

Gorakhpur- राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का 5वां दिन, मतदाता जागरूकता रैली व आउटरीच कैम्प का हुआ आयोजन
Gorakhpur

प्रतियोगिता में कुल 25 स्वयं सेविकाओं ने प्रतिभाग किया। तत्पश्चात स्वयं सेविकाओं को फैशन डिजाइनिंग डिपार्टमेंट की शबा नाज़नीन द्वारा फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में संभावनाएं क्या-क्या है बताया गया।
बौद्धिक सत्र में कॉलेज के पूर्व मुख्य नियंता तथा विधि विभाग के अवकाश प्राप्त एसोसिएट ने प्रोफेसर डॉ वी पी सिंह ने महिला सुरक्षा में उपयोगी संविधान प्रदत्त कानूनों एवं अधिकारों को स्वयं सेविकाओं को समझाया। अपने वक्तव्य में उन्होंने महिलाओं के कार्यस्थल पर होने वाले दुर्व्यवहार, यौन उत्पीड़न, महिलाओं की अश्लील चित्रण, दहेज उत्पीड़न,आदि में प्रयुक्त आईपीसी की विभिन्न धाराओं को विस्तार से समझाया ।
उन्होंने स्वयंसेविकाओं का आग्रह करते हुए कहा कि आप अपने अधिकारों को कवच की तरह इस्तेमाल करो तलवार की तरह नही।

Gorakhpur- राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का 5वां दिन, मतदाता जागरूकता रैली व आउटरीच कैम्प का हुआ आयोजन
Gorakhpur

बौद्धिक सत्र के पश्चात प्रोफेसर डॉ वी पी सिंह ने मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। स्वयंसेविकाओं ने घूम घूम कर लोगों को मतदाता बनने तथा मतदान करने के लिए जागरूक किया।
कार्यक्रम अधिकारी डॉ जे के पांडेय के नेतृत्व मे पियर एजुकेटर ने आउटरीच कैंप में परिवार नियोजन ,स्वास्थ्य ,शिक्षा , स्वच्छता आदि के विषय में जागरूकता फैलाई। नशीले पदार्थों के सेवन से बचने हेतु सलाह दी गई। सबको मतदाता पहचान पत्र बनवाने की सलाह दी गई।शिविर में लौटकर सायं कालीन अल्पाहार के पश्चात कैंप फायर के आयोजन के साथ ही आज का कार्यक्रम समाप्त हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!