April 18, 2024
रोजाना ब्रेकफास्ट करने से मिल सकते हैं ये 5 फायदे, भूल से भी न करें नजरअंदाज

अगर आप किसी भी वजह से ब्रेकफास्ट को नजरअंदाज कर देते हैं तो यह सबसे बड़ी गलती है।ब्रेकफास्ट पूरे दिन का सबसे जरूरी आहार होता है, जो शरीर को पूरे दिन के लिए तैयार कर सकता है।जागने के 2 घंटे के अंदर ब्रेकफास्ट करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके साथ ही ग्लूकोज और पोषक तत्वों के स्तर की भरपाई होती है।इसी तरह इससे अन्य कई स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं।

रोजाना ब्रेकफास्ट करने से मिल सकते हैं ये 5 फायदे, भूल से भी न करें नजरअंदाज
ब्रेकफास्ट

हृदय की सुरक्षा के लिए है लाभदायक एक हालिया अध्ययन के अनुसार, जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं, उनमें हृदय रोग होने की संभावना ब्रेकफास्ट करने वाले लोगों की तुलना में अधिक होती है।यही नहीं, शोध में यह भी पाया गया कि ब्रेकफास्ट न करने वाले लोगों को मधुमेह, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।हालांकि, जिन लोगों ने रोजाना ब्रेकफास्ट किया, उनके हृदय स्वास्थ्य में सुधार होने समेत कई स्वास्थ्य लाभ देखने को मिले।

रोजाना ब्रेकफास्ट करने से मिल सकते हैं ये 5 फायदे, भूल से भी न करें नजरअंदाज
ब्रेकफास्ट

मधुमेह का खतरा हो सकता है कम
रोजाना ब्रेकफास्ट करने से आपको ब्लड शुगर के उतार-चढ़ाव से बचने में भी मदद मिल सकती है, जो मधुमेह का सबसे मुख्य कारण हो सकता है।कई अध्ययनों से पता चला कि 65 वर्ष से कम उम्र के जो लोग हर हफ्ते कुछ दिनों के लिए भी ब्रेकफास्ट नहीं करते, उनमें नियमित रूप से ब्रेकफास्ट करने वालों की तुलना में मधुमेह होने की संभावना 28 प्रतिशत अधिक रहती है। याददाश्त के लिए भी अच्छा है ब्रेकफास्ट एक शोध के मुताबिक, रोजाना ब्रेकफास्ट करने से याददाश्त, एकाग्रता, रचनात्मकता, सीखने और बोलने की प्रतिभा में भी सुधार हो सकता है।

इटली में मिलान विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने जब इसी विषय पर अध्ययनों का विश्लेषण किया तो उनमें भी सामने आया कि रोजाना ब्रेकफास्ट करने से मानसिक स्वास्थ्य को कई लाभ मिल सकते हैं। हालांकि, ब्रेकफास्ट में मीठी चीजों के सेवन से परहेज करें और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पादर्थ खाएं। वजन होगा कम कई लोग सोचते हैं कि ब्रेकफास्ट न करने से वजन तेजी से कम होगा, जबकि ऐसा करने से विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।इसका मतलब है कि ब्रेकफास्ट छोडऩे से शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और वजन घटने की बजाय बढ़ सकता है।

ब्रेकफास्ट करने से शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और आपको पूरे दिन अपनी भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं। ऊर्जा प्रदान करने में है कारगर एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग ब्रेकफास्ट करते हैं, वे ब्रेकफास्ट न करने वालों की तुलना में शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय होते हैं।इसका कारण है कि ब्रेकफास्ट अधिक ऊर्जा के साथ दिन की शुरुआत करने में मदद करता है।जिन लोगों ने ब्रेकफास्ट किया, उन्होंने दिनभर में उन लोगों की तुलना में अधिक कैलोरी ग्रहण की, जिन्होंने ब्रेकफास्ट नहीं किया, लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ा क्योंकि वे अधिक सक्रिय थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!