July 12, 2024
मुंहासों के जिद्दी दागों को कम करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

सबसे आम त्वचा समस्याओं में से एक मुंहासें तब होते हैं, जब मृत त्वचा कोशिकाएं, तेल और बैक्टीरिया त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं।कई बार मुंहासें तो ठीक हो जाते हैं, लेकिन इनके दागों से छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है।अगर आप मुंहासों के दागों से निपटने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक उत्पादों को आजमाकर थक चुके हैं तो कुछ समय के लिए नीचे बताए गए इन 5 प्रभावी घरेलू नुस्खों को अपनाएं।

मुंहासों के जिद्दी दागों को कम करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

नींबू का करें उपयोग
विटामिन- सी से भरपूर नींबू त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने में मदद करके मुंहासों के दागों को कम कर सकता है। इसमें मैग्नीशियम एस्कॉर्बिल फॉस्फेट भी होता है, जिसका त्वचा पर हाइड्रेटिंग प्रभाव पड़ता है और यह त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है। लाभ के लिए ताजे नींबू के रस को रूई से प्रभावित जगह पर लगाएं, फिर 1-2 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यहां जानिए माथे से मुंहासे दूर करने के घरेलू नुस्खे।

मुंहासों के जिद्दी दागों को कम करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

जायफल भी है असरदार
एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर जायफल मुंहासे के दागों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और आपको साफ त्वचा प्रदान कर सकता है। इसके अलावा यह त्वचा को एक्सफोलिएट करके तैलीय प्रभाव को भी संतुलित करता है।लाभ के लिए जायफल और दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

गुलाब के बीज का तेल आएगा काम
गुलाब के बीज का तेल भी मुंहासों के दाग हटाने में मदद कर सकता है।कई अध्ययनों के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से गुलाब के बीज के तेल का उपयोग करते हैं, उन्हें 6 से 12 सप्ताह के अंदर इसका सकारात्मक प्रभाव दिखना शुरू हो जाता है।लाभ के लिए तेल को सीधे दाग वाली जगह पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें।

सेब के सिरके से भी होगा फायदा
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर सेब का सिरका भी मुंहासों के दाग दूर करने के लिए एक प्रभावी उपाय है।यह बैक्टीरिया और कवक से लडऩे में मदद करता है, जो मुंहासों का कारण बन सकते हैं। यह सूजन और लालिमा को कम करने में भी मदद करता है।लाभ के लिए सेब के सिरके को थोड़े से पानी और शहद के साथ मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। टी ट्री ऑयल भी है मददगार टी ट्री ऑयल में एंटी-

माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासों और घावों के दागों को दूर कर सकते हैं।लाभ के लिए टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को मीठे बादाम या जोजोबा तेल के साथ मिलाकर मुंहासों के दागों पर लगाएं और फिर एक घंटे के बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।हालांकि, इस उपाय को आजमाने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर करें क्योंकि टी ट्री ऑयल त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!